Thu. May 26th, 2022


हमारी दुनिया इतनी विचित्र (Weird creatures of the world) है कि इसमें कई ऐसी-ऐसी चीजें दिख जाती हैं जो सबको हैरान कर देती हैं. प्रकृति ने ऐसे-ऐसे जीव-जन्तुओं को बनाया है जिसके बारे में अभी इंसानों को भी पूरी तरह से जानकारी नहीं है. ऐसा ही एक समुद्री प्राणी (Marine creature teeth hard as steel) वैज्ञानिकों को भी हैरान करता है क्योंकि इसके दांत इतने सख्त हैं कि ये कठोर से कठोर चीजों को भी काट सकता है.

गमबूट चिटोन (Gumboot Chiton), घोंघे जैसे जीव होते हैं जो मॉलस्क (Marine Mollusk) प्रजाति के जीव हैं. ये पानी के अंदर रहते हैं और इनके दांत दुनिया में सबसे सख्त (Hardest biological material known to man) माने जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि गमबूट चिटोन के दांत दुनिया के सबसे सख्त जैविक पदार्थ होते हैं जो इन्हें स्टील (Creature teeth like steel) के बराबर मजबूत बना देते हैं. धरती में एक मिनरल पाया जाता है जिसे मैगनेटाइट कहते हैं. ये आमतौर पर धरती के अंदर क्रस्ट में पाए जाते हैं.

दुनिया के सबसे सख्त जैविक पदार्थ माने जाते हैं दांत
मगर वैज्ञानिक इस बात से हैरान होते हैं कि ये मिनरल गमबूट चिटोन के अंदर भी पाए जाते हैं जिससे इनके दांत बने हैं. इस जीव के दांत छोटे आकार में किसी तार की तरह बने होते हैं जो इन्हें पानी के अंदर पत्थरों पर जमी काई को उखाड़कर खाने में मदद करते हैं. जहां दांतों का उपरी हिस्सा मैगनेटाइट से बना होता है वहीं इनकी जड़ें भी बेहद मजबूत होती हैं क्योंकि ये लोहे जैसे पदार्थ से बनी होती हैं. सैंटाबारबाराइट santabarbaraite एक ऐसा पदार्थ है जो कभी किसी दूसरे जीवित प्राणी में नहीं मिला. मगर विचित्र बात ये है कि ये पदार्थ इस जीव के दांतों की जड़ों में पाया जाता है.

वैज्ञानिक ने बताया दांत सख्त होने का कारण
सैंटाबारबाराइट और मैगनेटाइट जैसे दोनों पदार्थों के कारण इस जीव के दांत दुनिया के सबसे सख्त जैविक पदार्थ माने जाते हैं. इलिनॉइस स्थित नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के असोशिएट प्रोफेसर डेरेक जॉइस्टर ने कहा कि सैंटाबारबाराइट में पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिसके कारण ये ज्यादा मजबूत और कम डेंसिटी वाले बन जाते हैं. उनका मानना है कि इस वजह से ही उनके दांत और सख्त हो जाते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

Leave a Reply

Your email address will not be published.