आखिर स्लीपर को क्यों कहते हैं ‘हवाई चप्पल’? ये रहा सवाल का सही जवाब


दुनिया में मौजूद हर चीज का नाम उसके फीचर पर डिपेंड करता है. यानी कि उसके नाम के पीछे इतिहास और अन्य कारण छिपे होते हैं. अगर किसी चीज का कोई खास नाम है तो जरूर वो नाम किसी ना किसी तरह से उससे जुड़ा होता है. जैसे हवाई जहाज हवा में उड़ता है इसलिए हवाई जहाज कहलाता है. इंसानों में भी नामकरण के कई फैक्टर्स होते हैं. अगर कोई किसी ख़ास दिन पैदा हुआ है, तो उस दिन के हिसाब से नामकरण किया जाता है. लेकिन क्या आपने सोचा है कि आखिर पैरों में पहने जाने वाली चप्पल को हवाई चप्पल क्यों कहते हैं? इसके पीछे की वजह क्या है?

हवाई चप्पल पहनने के बाद ऐसा तो नहीं है कि कोई इंसान हवा में उड़ने लगता है. आप कह सकते हैं कि हवाई चप्पल पहनने से काफी रिलैक्स यानी हल्का महसूस होता है. इस वजह से इसके नाम में हवाई जोड़ दिया गया है. लेकिन आपको बता दें कि ये तर्क सही नहीं है. दरअसल, हवाई चप्पल का ये नाम उसकी उत्पत्ति से जुड़ा है. कई हिस्टोरियन्स यानी इतिहासकारों के मुताबिक़, अमेरिका में एक आइलैंड है, हवाई (Hawai Island, America). उस आइलैंड में एक ख़ास पेड़ मिलता है, जिसे टी के नाम से जानते हैं. इसी पेड़ से एक ख़ास रबर जैसा फैब्रिक बनता है जो काफी लचीला होता है. इसी से चप्पल बनाई जाती है. इस कारण इन्हें हवाई चप्पल कहते हैं.

इतिहास से जुड़े तार
हवाई चप्पल के इतिहास को जापान से भी जोड़ा गया है. जिस डिजाइन की चप्पलें हम पहनते हैं, वैसी ही जापान में पहले पहनी जाती थी. इन्हें जोरी कहते हैं. कहा जाता है कि अमेरिका के हवाई आइलैंड में काम करने के लिए जापान से मजदुर भेजे गए थे. ये मजदुर जापानी चप्पल पहनकर हवाई गए थे. वहां इन चप्पलों को टी पेड़ से निकले रबर मटेरियल से बनाया गया. इस तरह जापान के चप्पल हवाई चप्पल में बदल गए. इन हवाई चप्पलों का इस्तेमाल सेकंड वर्ल्ड वॉर के दौरान अमेरिकी सैनिकों ने की थी. इस तरह दुनिया में हवाई चप्पल मशहूर हो गई.

हिस्ट्री है काफी पुरानी
बात अगर इन चप्पलों के इतिहास की करें, तो हवाई चप्पलों की हिस्ट्री काफी पुरानी है. कई देशों से होते हुए ये चप्पल भारत में आए. भारत में इस चप्पल को लाने का क्रेडिट बाटा को जाता है. इससे पहले ब्राजील में हवाईनाज कंपनी ने चप्पल को दुनिया में फेमस किया था. लेकिन भारत में उससे पहले बाटा ने इसकी शुरुआत की थी. आज भी बाटा का नाम भारत के टॉप फुटवियर कंपनी में शामिल है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

Leave a Comment