क्लास में बच्चों से रूस-यूक्रेन युद्ध की बात करना पड़ा टीचर को महंगा, हो सकती है 15 साल की जेल!


रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध (Russia Ukraine war) खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है. जहां यूक्रेन के लोग तबाही से परेशान हैं, देश छोड़कर भागने पर मजबूर हैं, वहीं रूस ने भी जो रवैया अपनाया है, उससे तो लग रहा है जैसे यूक्रेन को वो पूरी तरह से नष्ट कर के ही मानेगा. मगर इस बीच दोनों ही पक्षों का समर्थन करने वाले लोग अपने-अपने पक्ष को एक दूसरे से बेहतर बनाने में लगे हैं. ऐसे में कहीं अगर किसी भी एक देश का नागरिक, दूसरे देश की साइड ले ले रहा है तो उसकी मुश्किलें बढ़ जा रही हैं. ठीक वैसे ही, जैसे एक रूसी टीचर (Russian school teacher discuss war with students) की मुश्किलें बढ़ गई हैं.

डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार रूस के पेन्जा शहर में इंग्लिश टीचर के तौर पर पढ़ाने वाली 45 साल की इरिना जेन (Irina Gen) को 15 साल (teacher told students about Ukraine war) की सजा हो सकती है. वो सिर्फ इसलिए क्योंकि टीचर ने 8वीं कक्षा के छात्रों से क्लास में रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा कर ली. चर्चा की तो की, उन्होंने ये भी बता दिया कि कैसे रूस के हमले में यूक्रेन की तबाही हो चुकी है.

टीचर ने क्लास में बच्चों से कर ली रूस-यूक्रेन युद्ध की बात
क्लास के एक छात्र ने इन सारी बातों को फोन पर रिकॉर्ड कर दिया और उसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. वीडियो वायरल हो जाने के बाद महिला के खिलाफ क्रिमिनल चार्ज लगा दिया गया है, जिसमें ये कहा गया है कि महिला ने रूसी आर्म फोर्सेज और रूसी फेडेरेशन के बारे में में बच्चों से जूठ कहा और गलत जानकारी बताई है.

टीचर को हो सकती है 15 साल की सजा
इस पूरे मुद्दे पर टीचर का अलग ही मानना है. उन्होंने अपने खिलाफ लगे आरोपों को झुठलाया है और कहा है कि वो बच्चों के सामने बहुत संभलकर ही बात करती हैं. इस बार भी उन्होंने संभलकर ही बात करने का भरोसा जताया है. अब माना जा रहा है कि जेन को 15 साल की जेल उसी कानून के तहत हो सकती है जो यूक्रेन में जंग छेड़ने के कुछ ही दिन बाद पुतिन ने रूस में लागू किया था. उन्होंने कहा कि उनको लगता है जैसे उन्होंने ठीक काम किया. उन्हें अपनी इस हरकत का कोई अफसोस नहीं है. उनका मानना है कि वो बस अपने विद्यार्थियों की सोच तक नहीं पहुंच पाईं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि उन्होंने यूक्रेन की तरफ से बोला और रूस के स्टांस को बुरा कहा.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

Leave a Comment