गोदाम में पुलिस ने मारा छापा तो मिले 1000 ‘जानवर’! पोलर बियर से लेकर हाथी तक की करोड़ों में है कीमत


जब काफी बड़े स्तर पर अवैध धंधों के बारे में लोगों को पता चलता है तो हर कोई दंग हो जाता है. हाल ही में ऐसा ही तब हुआ जब स्पेन के एक गोदाम में पुलिस ने छापा मारा और उन्हें वहां से 1000 से ज्यादा ‘जानवर’ (1000 stuffed animals found in Spain) मिले! इनमें पोलर बियर, हाथी, राइनो जैसे जीव शामिल थे. पुलिस ने जब इनकी कीमत (Europe’s biggest taxidermy hauls) लगाई तो उनके भी होश उड़ गए.

रॉइटर्स की रिपोर्ट के अनुसार स्पेन के वैलेंसिया (Valencia, Spain) में पुलिस को गोदाम से 1000 से ज्यादा जानवरों (taxidermy animals found in Spain warehouse) के पुतले मिले हैं. यानी जानवरों को मारकर उनकी चमड़ी में चीजें भरी गईं जिससे वो असल के लगें. अब पुलिस इस बात से हैरान है कि ये जानवर मर चुके थे और तब उनकी चमड़ी के साथ ऐसा किया गया है या फिर इन जानवरों को मारकर उनकी चमड़ी में चीजें भरकर उसे चर्मपूर्ण किया गया है.

taxidermy animals found in spain warehouse 1

इन जानवरों में कई विलुप्त होने की कगार पर हैं. (फोटो: AP)

जानवरों की कुल कीमत 200 करोड़ से ज्यादा
जानकारी के अनुसार 50 हजार स्क्वेयर मीटर के वेयरहाउस में 1 हजार से ज्यादा जानवरों के पुतले मौजूद थे और उन सभी को भर-भरकर तैयार किया गया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इन सब जानवरों के चमड़े की कुल कीमत 200 करोड़ रुपयों (Spain stuffed animals worth 200 crores) से ज्यादा है. पकड़े गए सामान में 400 से ज्यादा सुरक्षित नस्ल के जानवर हैं जो विलुप्त होने के कगार पर हैं. इनमें बंगाल टाइगर, शेर, तेंदुआ आदि शामिल हैं.

यूरोप में इस तरह की तस्करी का सबसे बड़ा मामला!
स्टफ किए गए जानवरों को रखने के आरोप में वेयरहाउस के मालिक से पूछताछ की जा रही है और उसे ऐसी प्रजाति के इतने जानवरों की तस्करी करने का दोषी भी माना जा रहा है. आपको बता दें कि बीते बुधवार को मिले इतने ज्यादा स्टफ्ड जानवरों से जुड़ा सुराग वैलेंसिया पुलिस की नेचर प्रोटेक्शन टीम को पिछले साल नवंबर में चल गया था. तब से एजेंट भी इसके लेकर सेचत हो गए थे. जानवरों को मारकर, उन्हें स्टफ कर के बेचने के इस पूरे मामले को यूरोप का अब तक का सबसे बड़ा मामला माना जा रहा है.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

Leave a Comment