ट्रेंड के चक्कर में प्रेग्नेंसी किट खा रही हैं महिलाएं, डॉक्टर ने दे डाली चेतावनी!


मां बनने का अनुभव सबसे ज्यादा ख़ास होता है. अब हर कपल काफी प्लानिंग के साथ प्रेग्नेंसी को एक्सपीरियंस करता है. अगर कपल को बच्चा नहीं चाहिए तो कई तरह के मेथड्स के जरिये वो प्रेग्नेंसी डिले करते हैं. इसमें मॉर्निंग आफ्टर पिल्स से लेकर कई तरह की दवाइयां भी शामिल है. लेकिन इन दिनों ऑनलाइन एक खतरनाक ट्रेंड की शुरुआत हुई है. सोशल मीडिया साइट टिकटोक के जरिये ये ट्रेंड शुरू हुआ. इसमें लोगों को प्रेग्नेंसी किट के अंदर मौजूद एक टेबलेट को खाते देखा गया. कई लोगों का दावा है कि ये टेबलेट असल में कंट्रासेप्टिव पिल है.

टिकटोक पर बने एक वीडियो के जरिये दावा किया जा रहा है कि अगर प्रेग्नेंसी किट टेबलेट को खाया जाए तो ये इमरजेंसी कंट्रासेप्शन का जरिया बन जाता है. वीडियो के अपलोड होने के आबाद कई लोग इस ट्रेंड को फॉलो करते दिखे. लेकिन अब यूके के एक सर्जन डॉ करण राजन ने लोगों को इस ट्रेंड के खतरे के बारे में बताया है. उन्होंने इस ट्रेंड के प्रति वार्निंग जारी की है. उन्होंने कहा कि भूल से भी ये गलती ना करें. ये आपकी हेल्थ के लिए काफी बुरा है.

जहरीला है ये टेबलेट
प्रेग्नेंसी किट के अंदर मौजूद जिस टेबलेट को इमरजेंसी कंट्रासेप्टिव कहा जा रहा है, असल में वो जहरीला है. वो एक तरह का डिस्क है जो किट के अंदर भरा जाता है. इससे किट ड्राई रहता है. टिकटोक पर वायरल हो रहे वीडियो में देखा गया कि लोग प्रेग्नेंसी किट को आधा तोड़ रहे हैं. इसके बाद अंदर से निकले टेबलेट को प्लान बी बताकर खा रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये एक तरह का मॉर्निंग आफ्टर पिल है. लेकिन डॉ करण राजन ने चेतावनी देते हुए कहा कि ऐसा ना करें. ये खतरनाक है.

people eating pregnancy kit

नहीं है कोई प्लान बी
डॉ करण राजन ने बताया कि प्रेग्नेंसी किट के अंदर मिलने वाला ये टेबलेट किसी तरह का प्लान बी नहीं है. इसे किट का मॉइस्चर अब्सॉर्ब करने के लिए भरा जाता है. ठीक वैसे ही जैसे जुटे और बैग्स के अंदर सिलिका पैकेट्स भरे जाते हैं. डॉ करण के मुताबिक़, अगर इसे खाया जाए, तो ये जहरीला साबित हो सकता है. लोग झूठे दावे के साथ वायरल हो रहे वीडियो को फॉलो भी करने लगे थे. लेकिन अब हेल्थ एक्सपर्ट ने चेतावनी देकर लोगों से ऐसा ना करने की अपील की है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG News, TikTok Video, Trending news, Weird news

Leave a Comment