तट पर फंसी डॉल्फिन की लोग करने लगे सवारी, दुर्व्यवहार से तंग आकर मर गई मछली


इंसान को धरती पर सबसे मजबूत और समझदार माना जाता है. अपनी समझ के बलबूते इंसानों ने बहुत कुछ ऐसा कर डाला है जो कभी सोचा भी नहीं जा सकता था. लेकिन इंसान अपनी समझ और मजबूती का कई बार बहुत गलत फायदा भी उठाते हैं. धरती के बाकी जीवों के साथ उनका रवैया कई बार अमानवीय हो जाता है जो शर्मनाक है.

जो समझदारी का तमगा लिए घूमता हो उससे समझ की उम्मीद तो की ही जा सकती है. लेकिन ऐसा हर बार नहीं होता. टेक्सास में गलती से तट पर आई एक डॉल्फिन को लोगों ने खिलौना समझ लिया. उसकी मदद कर वापस समंदर में पहुंचाने की बजाय बीच पर मौजूद लोगों ने उसे इतना परेशान किया कि रेस्क्यू टीम पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया. टेक्सास समुद्री स्तनपायी स्ट्रैंडिंग नेटवर्क ने डॉल्फ़िन को परेशान करने वालों को लताड़ लगाई और अब सभी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की बात कही.

Dolphin died

सौ. इंटरनेट- रेस्क्यू टीम को बुलाने की बजाय डॉल्फिन की सवारी करने लगे बीच पर मौजूद लोग, देर तक लेते रहे सेल्फी

लोगों के दुर्व्यवहार के बाद डॉल्फिन की मौत
रविवार की रात टेक्सास के ब्राजोरिया काउंटी के क्विंटाना बीच पर एक बेसहारा डॉल्फिन आ गई थी जिसे देखते ही लोगों ने वैसी ही प्रतिक्रिया दी जैसा बच्चा खिलौना पाकर करता है. फिर क्या था बीच पर मौजूद लोगों ने उसके साथ खेलना और उसे परेशान कर शुरु कर दिया. बिना इस बारे में कोई चिंता किए पानी में रहने वाला जीव बिन पानी के तट पर पड़ा है जो उसके लिए जानलेवा हो सकता है. लोग उस पर बैठकर सवारी करने लगे. उसके साथ सेल्फी लेने लगे. काफी देर तक तो किसी ने रेस्क्यू टीम को इसकी जानकारी तक नहीं दी. नतीजा ये हुआ कि जब तक टीम वहां पहुंची बेचारी डॉल्फिन अपनी जान से हाथ धो बैठी थी.

डॉल्फिन के साथ छेड़छाड़ पर गंभीर है कानून
समुद्री जीव के साथ ऐसा दुर्व्यवहार घातक भी है और अवैध भी. दोषी पाए जाने पर जुर्माना और जेल की सज़ा भी मुमकिन है. स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक, समुद्र तट पर फंसे डॉल्फ़िन या व्हेल के सामने आने वाले किसी भी व्यक्ति को समुद्री स्तनपायी संरक्षण अधिनियम के तहत उसे खिलाने या परेशान करना कानूनी अपराध की श्रेणी में आता है. इस कानून का उल्लंघन करने वाले किसी भी व्यक्ति को लगभग 9,96,889 रुपए का जुर्माना और दोषी पाए जाने पर एक साल की जेल की सजा भी हो सकती है. फेसबुक पोस्ट के ज़रिए इस घटना की जानकारी होते ही कई लोगों ने उन सभी के खिलाफ नाराज़गी जताई जिन्होंने अपनी नासमझी में एक जीव को मरने पर मजबूर कर दिया.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Weird news

Leave a Comment