तपती गर्मी में परिंदे को पानी पिलाने के लिए बच्चे ने निकाली तरकीब, कोशिश ने जीत लिया दिल


गर्मी भीषण है ऐसे में इंसान अपनी प्यास बुझाने के तो सारे इंतज़ाम कर लेता है. लेकिन ज़रूरत है बेज़ुबानों की मदद करने का. और करने के लिए बहुत साधन यै सुविधाओँ की नहीं बल्कि कोशिश और साफ नियत की ज़रूरत है. ये साबित किया एक छोटे बच्चे ने जिसने पहुंच से दूर बैठे परिंदे की प्यास बुझाने के लिए रुकावटों को बाधा नहीं बनने दिया.

छज्जे पर बैठे कबूतर को पानी पिलाने के लिए जिस तरह से बच्चे ने तरकीब लगाई और उसे पानी पिलाकर ही माना उसकी कोशिश की हर किसी का दिल जीत लिया. बच्चे के लिए परिंदे तक पानी पहुंचाना आसान नहीं था. क्यों कि वो लोहे की सलाखों के पीछे था जहां से कबूतर तक पहुंचना नामुमकिन था. लेकिन कहते हैं ना कि कोशिश करने वालो की कभी हार नहीं होती. बच्चे की कोशिश कामयाब हो ही गई. आप भी देखिए कोशिश और जुगाड़ का कमाल.

बच्चे की कोशिश रंग लाई, परिंदे की प्यास बुझाई
बच्चे ने जिस तरह एक प्यासे कबूतर को पानी पिलाने के लिए मेहनत, कोशिश, नियत और जुगाड़ लगाया उसे देखकर हर कोई हैरान रह गया. दरअसल बच्चा अपने घर की बालकनी में था जो चारों तरफ से लोहे की ग्रिल से पैक था. वहीं बालकनी की दूसरी तरफ नीचे की ओर एक छज्जा निकला हुआ था जिस पर कबूतर बैठा था. गर्मी बेतहाशा है ऐसे में समझना मुश्किल नहीं था कि अटारी पर बैठा परिंदा प्यासा भी होगा लिहाज़ा बच्चा गिलास में भरकर उसके लिए पानी लाया. लेकिन मुश्किल ये थी कि पानी लोहे की ग्रिल के अंदर से उस तक पहुंचाई कैसे जाए?

बच्चे की कोशिश की हर तरफ हो रही है तारीफ
लड़के ने दिमाग लगाया और किचन से करछी लाकर उसमें पानी डाल कर कबूतर के करीब ले गया. फिर भी दूरी बाकी थी. तो उसने जहां तक हाथ पहुंचा वहीं से पानी की बूंदे पक्षी तक गिराना शुरु किया. शायद ये तरीका था अपना नियत और संदेश साफ करने का. जिसे वो बेजुबान परिंदा झट से समझ गया और पानी की धार देखते ही खुद ही थोड़ा उपर आकर पानी पीने लगा. कबूतर को पानी के पास आते देख लगा कि जैसे वो इंतज़ार में ही था कि कोई उसे दो बूंद ज़िंदगी की पिला दे. कहते हैं भगवान ने बेजुबानों को भाषा तो नहीं दी मगर नियत भांपने की कला बख्शी है. इसी नेचुरल सेंस की बदौलत उसने बच्चे की नियत और कोशिश को समझा और उड़ जाने की बजाय वहीं बैठकर बच्चे के हाथ से गर्मी में ठंडी का एहसास करता रहा. ट्विटर पर इस वीडियो को एक दिन में 1 लाख 95 हज़ार से ज्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं. वहीं 15 से ज्यादा लोगों ने इसे लाइक किया.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, OMG Video, Viral video



Leave a Comment