तस्वीर में छिपा है दो जानवरों का अक्स, आपको पहले क्या दिखा ? जवाब में छिपा है जादू …


ऑप्टिकल एल्यूज़न (Optical Illusion) तस्वीर बनाने की वो कला है, जिसमें इंसान के दिमाग से खेला जाता है. हम देख तो कुछ और रहे होते हैं, लेकिन तस्वीर कुछ अलग ही कहानी कहती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हर चीज़ को लेकर इंसान का नज़रिया एक जैसा नहीं होता. ये तस्वीर भी इसी नज़रिये (Personality Test) के ज़रिये आपकी पर्सनालिटी (Picture Personality Test) की परतें खोल सकती है.

आंखों को धोखा देने वाली इस तस्वीर में यूं तो काली शीट पर सफेद रंग के मार्कर से कुछ स्केच बनाई गई है. इस स्केच को इस तरह बनाया गया है कि अगर आप इसे ध्यान से देखेंगे तो पता चलेगा कि ये स्केच दरअसल एक नहीं दो-दो जानवरों की है. अब करना ये है कि आपको देखना है कि कौन सा जानवर आपकी नज़र में पहले आ जाता है. तो ज़रा गौर कीजिए इस तस्वीर पर.

खरगोश दिखा या बतख ?
मनोवैज्ञानिक रिचर्ड वाइज़मैन ( Richard Wiseman) का ये कंट्रोल्ड टेस्ट आज से नहीं, लोगों को कई सालों से परख रहा है. इस टेस्ट के तहत पिक्चर में बनाए गए स्केच को देखकर जानना है कि आपकी नज़र में सबसे पहले कौन का जीव आया. आपकी सुविधा के लिए हम बता देते हैं कि तस्वीर में एक तो बतख है और दूसरा खरगोश यानि रैबिट. रैबिट-डक एल्यूज़न (Rabbit-Duck Illusion) में आप जिसे पहले देखेंगे, उससे पता चलेगा कि आपकी पर्सनालिटी कैसी है?

Optical Illusion, Personality Test, Picture Personality Test, Richard Wiseman, Rabbit-Duck Illusion, Psychological Test, animal videos, animal video, parkour video, Trending Video, Interesting News

रैबिट-डक एल्यूज़न (Rabbit-Duck Illusion) में आप जिसे पहले देखेंगे, उससे पता चलेगा कि आपकी पर्सनालिटी कैसी है?(Credit- Shutterstock)

ये भी देखें – Optical Illusion : तस्वीर में छिपा है आपकी ज़िंदगी का बड़ा सच, क्या ढूंढ पाए आप ?

जान लीजिए जवाब भी !
रिचर्ड वाइज़मैन ( Richard Wiseman) के इस टेस्ट के मुताबिक बहुत से लोग ऐसे थे, जिन्होंने खरगोश और बतख दोनों को ही आसानी से एक बार में ही देख लिया. रिजल्ट के मुताबिक ऐसा करने वाले लोग स्वभाव से ही रचनात्मक होते हैं. उनके अंदर कुछ अलग बात होती है, जो उन्हें लोगों से इतर दिखाती है. वहीं अगर आप किसी एक एनिमल को पहले देख पाते हैं और फिर दूसरे पर फटाफट आपकी नज़र जाती है, तो आपमें तार्किक क्षमता अच्छी है. अगर आप थोड़ा शीट को ऊपर-नीचे करने या फिर सिर टेढ़ा करके इसे देख पा रहे हैं तो क्रिएटिव तो हैं, लेकिन उतने नहीं, जितने पहले ग्रुप वाले हैं. अब आप भी देख लीजिए कि आपका पर्सनालिटी टेस्ट क्या कहता है?

Tags: Interesting news, Viral news, Weird news

Leave a Comment