Thu. May 26th, 2022


एक ऐसी तस्वीर जिसे लोग आसानी से समझ पाएं या नहीं लेकिन इतना ज़रूर है कि उसमें कलाकार की कला का जबरदस्त नमूना देखने को मिल ही जाएगा. ऐसी ही तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर होने के बाद यूज़र्स उसे समझने में खूब दिमाग लगा रहे हैं. लेकिन हर कोई अब तक किसी निश्चित नतीजे पर पहुंचा नहीं है.

एरिक जॉनसन की बनाई गई तस्वीर ने देखने वालों को उलझन में डाल दिया. जॉनसन ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट में कला के काम की विशेषता लिखी. और अपनी वेबसाइट पर शेयर करते हुए इसे समझने की चुनौती भी दे डाली. हालांकि सोशल मीडिया पर शेयर तस्वीर में कुर्सी पर बैठा शख्स घर के अंदर है या बाहर? इसे समझने में लोगों का दिमाग चकरा गया.

real illustration

सौ.इंस्टाग्राम- ऐसी तस्वीर जिसमें अंदर-बाहर से भ्रम को समझने में खूब खपाना पड़ा दिमाग फिर भी नहीं सुलझ रही गुत्थी

तस्वीर है कला का बेजोड़ नमूना
अपनी वेबसाइट पर आर्टिस्ट एरिक जॉनसन ने तस्वीर को कैप्शन दिया- अकल्पनीय की कल्पना करो. साथ ही वो ये भी कहते हैं कि उन्हें ज्यामिति से जुड़ी तस्वीरें बनाना पसंद है. उन्हें लगता है कि असल ज़िंदगी में असंभव चीज़े बना मुश्किल नहीं है. थोड़ी मेहनत और दिमाग लगाकर ऐसी कलाकृति बनाई जा सकती है जो चकित कर दे. जॉनसन की कला ऐसी ही हो जो लोगों को दिमाग की दही करने पर मजबूर कर रही है. रेडिट पर कई यूज़र्स ने तस्वीर पर अपनी राय दी जिसमें उनका मानना है कि काफी दिमाग खपाने के बाद भी वो किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पा रहे. उन्हें अब तक तस्वीर का खास सीक्रेट समझ नहीं आया जिसमें ये समझना ज़रूरी है कि आखिर कुर्सी टेबल के साथ बैठा शख्स घर के अंदर बैठा है या फिर बाहर है.

दिमाग पर देना पड़ा ज़ोर फिर भी न निकला तोड़
कई यूज़र्स तो ट्रिकी इल्यूज़न में फंसने की वजह से चिढ़चिढ़े हो गए. उन्हें तस्वीर में उलझने से गुस्सा आने लगा. वहीं कई ऐसे लोग हैं जो ये मानने पर मजूबर हो गए कि कलाकार ने उत्कृष्ट प्रतिभा का नमूना पेश किया है. यकीनन तस्वीर को एक नहीं बल्कि कई बार देखने के बाद भी ये समझ पाना मुश्किल है कि इसकी असलियत क्या है. सचमुच वो इंसान एक कुत्ते के साथ आखिर कहां बैठा है. पलक झपकते ही तस्वीर आंखों को धोखा दे जाती है. एक पल में दीवारे बाहरी लगने लगती हैं फिर अगले ही पल में लगता है ये दीवार का अंदरूनी हिस्सा है और शख्स बाहर बने बरामदे में बैठा है. एक दर्शक ने रेडिट पर लिखा है कि ये मानव मस्तिष्क की सीमाओं का एक अच्छा उदाहरण है.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke

Leave a Reply

Your email address will not be published.