Thu. May 26th, 2022


जापान (Japan News) के बारे में आपने तमाम ऐसी बातें सुनी होंगी, जो वहां के लोगों की अलग तरह की सोच और लाइफस्टाइल को दिखाता है. दुनिया से बिल्कुल अलग धारा में चलने वाले जापानी कल्चर (Japanese Culture) में अनुशासन और आत्मनिर्भरता बच्चों को छोटी उम्र से ही सिखाई जाती है. तभी तो यहां 2-3 साल (Toddlers Do Shopping Alone) की उम्र में भी बच्चों को अकेले घर से बाहर निकलने के लिए ट्रेन किया जाता है.

आपको सुनकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन जिस उम्र में हम बच्चों को गोदी में उठाकर सड़क पार करते हैं, उस उम्र में जापानी बच्चे अकेले ही बाज़ार पहुंच जाते हैं और ज़रूरी शॉपिंग करके वापस भी आ जाते हैं. जापानी मम्मियां उन्हें प्यार-दुलार के साथ-साथ ज़िम्मेदारी और आत्मनिर्भरता की भी सीख देती हैं. जापान के इसी कल्चर पर आधारित एक जापानी सीरीज़ Old Enough इंटरनेट पर खासी सुर्खियां बटोर रही है.

जापानी बच्चों जैसा स्मार्ट कोई नहीं !
Daily Mail की रिपोर्ट के मुताबिक जापान में 1990 के दौर में रिलीज़ हुई सीरीज़ Hajimete no Otsukai में पहली बार छोटे बच्चों को इतने आराम से घर से बाहर बिना किसी अभिभावक के जाते हुए देखा गया. अब इसे यूके में भी स्ट्रीम किया जा रहा है. सीरीज़ के 20 एपिसोड में बच्चे अकेले ही सुपरमार्केट से शॉपिंग करते, फ्रूट जूस बनाते और सड़क क्रॉस करते देखे जाते हैं. ये सब कुछ वे बिना माता-पिता की मदद के ही कर रहे हैं. शूट के दौरान बच्चों की सुरक्षा के नज़रिये पूरा बैकअप लिया जाता है, लेकिन बच्चों की स्मार्टनेस देख कोई भी हैरान रह जाए. ये शो जापान में पिछले 30 साल से चल रहा है.

ये भी पढ़ें- ‘हम स्वर्ग में मिलेंगे!’, 9 साल की बच्ची ने यूक्रेन हमले में मारी गई मां के नाम लिखा खत

बच्चों को स्कूल से घर तक मिलती है ट्रेनिंग
2-3 साल की उम्र के बच्चे आराम से अपनी बात कह सकते हैं और शॉपिंग कर सकते हैं. घर के सामान से लेकर फूल और चॉकलेट्स, सब कुछ खरीदना उन्हें आता है. अगर बच्चे ऐसी चीज़ों से डरते हैं, तो जापानी मम्मियां उन्हें रोकती नहीं, बल्कि साहस देती हैं. वैसे जापान के स्कूलों में भी बच्चों को आत्मनिर्भरता भरपूर सिखाई जाती है. वे जहां पढ़ते हैं, उस जगह की साफ-सफाई करना और शारीरिक से लेकर मानसिक अनुशासन का पालन भी बच्चे स्कूल से ही सीखते हैं. यही वजह है कि जापानी लोगों की उम्र से लेकर तकनीकी समझ तक में उन्हें मात देना आसान नहीं है.

Tags: Japan, Viral news, Weird news

Leave a Reply

Your email address will not be published.