दुनिया में सबसे ज्यादा वजन वाला तोता, जो पंखों से लेता है पैराशूट का काम ! जानिए और दिलचस्प बातें …


World’s Heaviest Parrot : पक्षियों में मोर के बाद जो सबसे ज्यादा सुंदर और लोगों का पसंदीदा पक्षी होता है, वो तोता ही है. घर में पालने के लिए भी दुनियाभर में तोता सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाला पक्षी है. ये बेहद होशियार और समझदार होता है और इंसानों की आवाज़ की नकल करने की वजह से भी ये काफी मशहूर है. आज हम आपको उस तोते (Kakapo Parrot) के बारे में बताएंगे, जो सबसे ज्यादा वज़नी माना जाता है.

दुनिया में सबसे ज्यादा भारी तोता होने का रिकॉर्ड काकापो तोते के नाम पर ही है. ये ज्यादातर न्यूज़ीलैंड में पाए जाते हैं और अपने खास एपियरेंस की वजह से भी मशहूर हैं. आमतौर पर जहां तोते हल्के-फुल्क चुस्त पक्षी होते हैं, वहीं काकापो का वजन ज्यादा होता है. यही वजह है कि उड़ते हुए पंखों का बैलेंस नहीं बना सकते. भारी शरीर और छोटे पंख की वजह से ही ये काकापो पैरट उड़ नहीं सकता.

पंखों से लेते हैं पैराशूट का काम
जब काकापो तोते उड़ नहीं सकते है, तो वे एक बेहद खास तकनीक का इस्तेमाल करते हैं. Wired की रिपोर्ट के मुताबिक इनके पैर छोटे और मजबूत होते हैं, ऐसे में ये उड़ने के बजाय कूदने में भरोसा रखते हैं. कूदते हुए ये पेड़ों पर चढ़ जाते हैं और फल खाते हैं. पैरों से ऊपर-नीचे जंप करने में इनके पंख पैराशूट की लैंडिंग जैसा काम करते हैं और इनके भारी शरीर को चोट लगने से बचाते हैं. खुद को शिकारी पक्षियों से बचाने के लिए ये तोते पेड़ों के बीच शांत बैठ जाते हैं और बाज की नजरें भी इन्हें पत्तों के बीच ढूंढ नहीं पातीं.

world heaviest  parrots, Kakapo Parrot, world heaviest and flightless parrot, Interesting facts about kakapo,  parrots, parrot traits, parrot facts, parrot characteristics, parrot as pets, pet parrots, interesting facts about parrots, unknown facts about parrots

पैरों से ऊपर-नीचे जंप करने में इनके पंख पैराशूट की लैंडिंग जैसा काम करते हैं. (Credit- Pixabay)

ये भी पढ़ें- शुतुरमुर्ग ने लगा दी साइकिल सवारों से रेस! कड़ी टक्कर में आखिर किसकी हुई जीत ?

दिन में सुस्त, रात में एक्टिव
काकापो तोतों की एक और खासियत है कि वे दिन में सुस्त रहते हैं और रात होते ही सक्रिय हो जाते हैं. इनकी सूंघने की क्षमता ज़बरदस्त होती है और वे अपने समूह के बिछड़े हुए साथी को सूंघकर ही ढूंढ लेते हैं. आपको जानकर हैरानी होती कि काकापो तोते का वजन 4 किलोग्राम तक होता है और वे 2 फीट लंबे हो सकते हैं. एक काकापो तोता 40 से 60 बरस तक आराम से जी सकता है, लेकिन कुछ तोतों की उम्र 90 साल तक भी हो सकती है. ये तोते काफी दोस्ताना स्वभाव के होते हैं और कुछ लोग इन्हें पालना पसंद करते हैं. वो बात अलग है कि काकापो तोतों की प्रजाति अब खतरे में है.

Tags: Ajab Gajab, Weird news, Wildlife news in hindi

Leave a Comment