दुश्मनों को भगाने के लिए सांप की अजीबोगरीब तकनीक, मुर्दे सी महक से भाग जाते हैं शिकारी


दुनिया में कई किस्म के सांप पाए जाते हैं. कुछ जहरीले होते हैं तो कुछ इतने विशाल कि दुश्मनों को कुचलकर मार डालते हैं. हालांकि, सांप किसी भी तरह के हों, उन्हें देखकर डर जरूर लगता है. सोशल मीडिया पर अमेरिका के फ्लोरिडा में पाए गए एक सांप की नस्ल की काफी चर्चा हो रही है. ये सांप यूं तो जहरीला होता है लेकिन अपने जहर से दुश्मन को मारने की जगह ये एक ऐसी अजीबोगरीब तकनीक अपनाता है जिससे दुश्मन इसपर अटैक ही नहीं कर पाता. ये सांप बेहद गंदी हवा छोड़ता है जिससे दुश्मन इसके पास ही नहीं आता. स्टडी के मुताबिक़, इस सांप की बदबू इसके जहर से भी ज्यादा खतरनाक है.

इस सांप को द ईस्टर्न होग्नोसे सांप कहा जाता है. इसका सबसे बड़ा हथियार इसका जहर नहीं बल्कि इसकी बदबू  है. ये इस हथियार का इस्तेमाल दुश्मनों को मारने के लिए नहीं, बल्कि उन्हें दूर रखने के लिए करता है. इस सांप को पफ्फ़ स्नेक के नाम से भी जाना जाता है. अपनी बदबू से ये सांप दुश्मनों को ऐसा अहसास दिलाता है कि वो मर चुका है और उसकी बॉडी सड़ गई है. करीब 20 से 30 इंच लंबा ये सांप खुद मेंढक और छोटे पक्षियों का शिकार कर जिंदा रहता है.

दूसरे सांप ही करते हैं शिकार
इस सांप को ज्यादातर खतरा बड़े पक्षियों से होता है. इसके अलावा दूसरे सांप भी उसका शिकार कर लेते हैं. इस वजह से ये सांप अपनी बॉडी से ऐसी दुर्गन्ध छोड़ता है, जिससे शिकारी को लगता है कि वो पहले से मर गया है और सड़ रहा है. बदबू इतनी तेज होती है कि कोई उसके नजदीक नहीं आता. शिकारी से बचने के लिए ये सांप एकदम स्थिर रहता है और मरे होने की एक्टिंग करता है.

snake who fart poison

जारी है रिसर्च
सांप की इस बदबूदार प्रजाति के बारे में रिसर्च जारी है. इस सांप का माथा तिकोना होता है. साथ ही इसकी बॉडी पर चकते जैसा निशान है. इस प्रजाति के सांप में मादा का साइज नर से ज्यादा होता है. अभी तक साइंटिस्ट्स इस सांप की उम्र का पता कर पाने में असफल हुए हैं. लेकिन बताया जा रहा है कि ये 11 साल तक जिंदा रह सकते हैं. ये सांप अगर जहरीले मेंढक भी खा लेते हैं, तब भी इन्हें कोई नुकसान नहीं होता है.

Tags: Ajab Gajab, Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, OMG, Snake, Snake Venom

Leave a Comment