भारी भरकम हिरन को जबड़े में जकड़ पेड़ पर चढ़ता दिखा लेपर्ड, शिकार को सुरक्षित करने की थी कोशिश


जंगल का जीवन आसान नहीं होता. हर दिन करना पड़ता है भारी संघर्ष. जीने के लिए भी, खाने के लिए भी. सर्वाइवल की लड़ाई में जुटे हर जानवर के लिए एक-एक दिन चुनौती से भरा होता है.

ट्विटर पर ऐसा ही वीडियो देखने को मिला जहां एक लेपर्ड भारी बरकम हिरन क लेकर पेड़ पर चढ़ता दिखा. हालांकि तेंदुए के लिए इतने वजन के साथ चढ़ना आसान नहीं था. लेकिन कहते है ना इंसान हो या जानवर पेट के लिए क्या कुछ नहीं करना पड़ता. वीडियो को शेयर किया है IFS सुरेंद्र मेहरा ने..

ताकत दिखाना नहीं भोजन बचाना है मकसद
पहली नज़र में तस्वीर देखकर बेशक लग सकता है कि जंगल का ताकतवर और सबसे फुर्तीला जानवर अपनी ताकत और रौब दिखाने की कोशिश कर रहा है. मगर असलियत ये नहीं है. वो लेपर्ड हिरन के साथ पेड़ पर यूं ही नहीं चढ़ रहा ताकत दिखाने से ज्यादा ज़रूरी है ताकत को बनाए रखना जिसके लिए वो अपना भोजन यानि की अपना शिकार किया गया हिरन सुरक्षित करने की जद्दोजहद में जुटा है. जिस हिरन का शिकार तेंदुआ आसानी से कर लेता है उसे जबड़े में जकड़कर पेड़ की ऊंचाई नापना उतना आसान नहीं था जितना उसने समझा था. यही वजह है कि वो दोहरे वजन को हवा में संभालने में बार-बार डगमगा रहा था.

ज़िम्मेदारी के बोझ ने ऊपर पहुंचना किया मुश्किल
ये वीडियो भले ही जंगल के जानवर का है लेकिन सच्चाई है हर उस जीव औऱ इंसान की जिसे जीने के लिए हर रोज़ संघर्ष करना पड़ता है. मेहनत करना काफी नहीं होता. भोजन हासिल करना भी उतनी बड़ी बात नहीं जितना महत्वपूर्ण है उसे बचाए रखना. खुद का और खुद के परिवार का भरण-पोषण इंतज़ाम करना हर दिन का काम होता है. ठीक वैसे ही जैसे लेपर्ड करता दिख रहा है. बार-बार पेड़ के शीर्ष शाखा पर पहुंचने की कोशिश करता है लेकिन ऊंचाई के करीब जाकर एक झटके में फिर धड़ाम से नीचे. जैसे मृत हिरन का वजन तेंदुए के ऊपर चढ़ने में बाधक है वैसे ही ज़िम्मेदारियों के बोझ के साथ ऊंचाई पर पहुंचना किसी के लिए भी आसान नहीं होता. संघर्ष करना पड़ता है. लेकिन जब कामयाबी मिल जाती है तो सारी मेहनत और संघर्ष सार्थक हो जाता है.

Tags: Ajab Gajab news, Amazing wildlife video, Khabre jara hatke



Leave a Comment