Fri. May 27th, 2022


जब से यूक्रेन पर रूस (Russia Ukraine war) ने हमला किया है, तब से ही यूक्रेन में चाहे बच्चा हो या बूढ़ा, हर कोई हमले का डटकर सामना कर रहा है और अपने देश को झुकने नहीं दे रहा है. पिछले दिनों कई ऐसे वीडियोज सामने आए हैं जिसमें आम नागरिक बंदूक थामे दिखे हैं या फिर हाथों से माइन को खिसकाते दिख हैं. मगर देश की रक्षा में सिर्फ इंसान ही नहीं, जानवर भी आगे-आगे बढ़कर इंसानों की रक्षा कर रहे हैं. पिछले काफी वक्त से एक कुत्ता (Ukrainian dog finds mine with sniffing power) काफी फेमस हो रहा है जो अपनी ‘सुपर पावर’ की वजह से चर्चा में है.

पैट्रन (Patron) नाम का यूक्रेनियन जैक रसल (Ukraine Jack Russell dog) नस्ल का कुत्ता युद्ध के दौरान काफी फेमस हो गया है. उसका कारण है कि वो सैनिकों को माइन्स (Dog helping Ukraine soldiers find mines) पकड़ने में मदद करता है. पैट्रन की सुपर पावर है उसकी सूंघने की शक्ति. आपको जानकर हैरानी होगी कि सूंघने की शक्ति के ही चलते उसने अब तक 100 से ज्यादा माइन्स को खोज निकाला है.

ukraine dog find mines

कुत्ते ने 100 से भी ज्यादा माइन्स को खोज निकाला है. (फोटो: SESU)

100 ज्यादा माइन्स को खोज चुका है कुत्ता
ढाई साल का पैट्रन उत्तरी कीव के चर्निहीव प्रांत में रहता है और लौट रही रूसी सेना के द्वारा छोड़े जा रहे माइन्स को खोजने में लगा हुआ है. पिछले महीने उसकी फोटोज वायरल हुई थीं जब वो माइन्स को खोजते हुए नजर आ रहा था. यूक्रेन मिलिट्री पोशाक पहने लोगों ने उसे बहुत पसंद किया था. यूक्रेन के विदेश मंत्री ने भी ये घोषणा की थी कि रूसी सैनिक अपने साथ कई माइन्स पीछे छोड़े जा रहे हैं जिन्हें खोजकर निकालना होगा.

6 महीने की उम्र से पैट्रन ने शुरू किया था माइन्स खोजने का काम
बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार पैट्रन के सुपर सेन्स की वजह से 100 से भी ज्यादा रूसी माइन्स को खोज निकालने में यूक्रेन की सेना कामयाब हुई है. फिलहाल पैट्रन, यूक्रेन इमर्जेंसी सर्विसेज के साथ मिलकर काम कर रहा है और तबाह हो चुके शहरों में माइन्स की खोज में लगा हुआ है. डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार पैट्रन ने माइन्स खोजने के अपने करियर की शुरुआत तब से की थी जब वो महज 6 महीने का था. अन्य स्निफर डॉग्स की ही तरह, वो भी माइन्स की खोज, विस्फोटक की महक और केमिकल को सूंघकर करता है. आपको बता दें कि जैक रसल ब्रीड की तरह कई ऐसी नस्ल के कुत्ते होते हैं जिनकी सूंघने की शक्ति गजब की होती है. माना जाता है कि उनकी सूंघने की शक्ति इंसानों से 40 गुना ज्यादा होती है.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

Leave a Reply

Your email address will not be published.