Thu. May 26th, 2022


मगरमच्छ चाहे टीवी में दिख जाए या फिर जू-नेशनल पार्कों में, उन्हें देखकर डर तो लग ही जाता है मगर सोचिए कि आपके ठीक सामने, बिना किसी रुकावट या पिंजड़े के मगरमच्छ आ जाए तो आपका रिएक्शन कैसा होगा. बेशक खौफ से कोई भी इंसान कांपने लगेगा और क्या पता मगरमच्छ का शिकार भी बन जाए. इसी बात का डर इन दिनों ब्राजील (Alligator in Brazil carnival) के लोगों को है क्योंकि यहां एक जलसे में इंसानों के साथ-साथ मगरमच्छ भी शामिल होने के तैयार हैं.

ब्राजील के रियो डी जिनेरियो (Rio de Janeiro) में हर साल 4 दिन का एक कार्निवाल (Mardi Gras carnival) होता है जिसमें माना जाता है कि सिर्फ एक दिन में 20 लाख से ज्यादा लोग आते हैं. इस साल भी ये जलसा बीते बुधवार को शुरू हो चुका है मगर लोगों को सबसे ज्यादा डर है कुछ बिन बुलाए मेहमानों का. ये मेहमान हैं खूंखार मगरमच्छ (Alligators ready to enter in carnival) जो रियो में खुले घूम रहे हैं.

जलसे में घुसने को तैयार हैं 5000 से ज्यादा घड़ियाल
डेली स्टार की रिपोर्ट के अनुसार रियो की नदियों में 5000 तक कैमन्स (5,000 caimans) रहते हैं. कैमन्स, एक प्रकार के घड़ियाल होते हैं जो 13 फीट लंबे हो सकते हैं और उनका वजन 76 किलो तक हो सकता है. ये घड़ियाल शहर के आसपास नदियों और लगून में रह रहे हैं और अक्सर शहर के अंदर, नालों के जरिए चले आते हैं. कई बार तो ये घड़ियाल शहर के अंदर, सड़कों पर चले आते हैं और सड़क के किनारे धूप लेते दिख जाते हैं. जबकि कई बार तो घर के अंदर घड़ियालों के घुसने के मामले भी सामने आ चुके हैं.

शहर के अंदर घूमते दिख जाते हैं घड़ियाल
जानकारों का मानना है कि शहरीकरण होने से, घड़ियालों के घरों को प्रदूषित और बर्बाद करने से और इंसानों द्वारा भोजन मुहैया करा देने से ये निडर हो गए हैं और शहर के अंदर आने लगे हैं. अब लोगों को खतरा सिर्फ इस बात लग रहा है कि वो जलसे में शामिल होने वाले लोगों को किसी भी तरह से नुकसान ना पहुंचाएं. लोगों ने कहा कि पार्टी में भी कुछ घड़ियाल नजर आ सकते हैं. इसलिए लोगों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है.

Tags: Ajab Gajab news, Weird news

Leave a Reply

Your email address will not be published.