सिर्फ एक बेटी की मां होने के चलते महिला को मिलते हैं ताने, दूसरा बच्चा ना पैदा करने पर Selfish बुलाने लगे लोग


क्या सिंगल चाइल्ड होना अपराध है, क्या एक ही बच्चा पैदा करना अपराध है क्या कोई मां दूसरा बच्चा पैदा करने के लिए बाध्य है? ये सारे सवाल इसलिए उठे क्योंकि एक महिला को सिंगल चाइल्ड की मां बने रहने के लिए इतने ताने मिल रहे हैं कि वो अब सामाजिक दूरी बनाने के मूड में आने लगी.

यत्ज़िरी एलीसन एक बेटी की मां है और दूसरा बच्चा पैदा करना नहीं चाहती. जिसे लेकर उन्हें सामाजिक तिरस्कार मिल रहा है. बेटी को हमेशा के लिए अकेला छोड़ने का आरोप लग रहा है. जिसे लेकर उन्हें स्वार्थी मां के ताने मिल रहे हैं. मगर महिला अपना फैसला नहीं बदलना चाहती. वो सिंगल बेबी ही चाहती है. उनका मानना है कि दो भाई-बहन, या बहन-बहन हमेशा एक दूसरे के साथ रहेंगे इसकी कोई गारंटी है. अगर नहीं तो फिर उसके निर्णय पर उसे जज करना बंद करना चाहिए.

mom of only one daughter

सौ.सोशल मीडिया- सिंगल चाइल्ड फैमिली को जज करना बंद करें समाज, एक बेटी की मां ने की अपील

फिर से बच्चे की ज़िम्मेदारी शुरु करने के पक्ष में नहीं महिला
बेटी को इकलौता छोड़ने पर स्वार्थी मां कहने वालों को एलीसन करारा जवाब देना चाहती हैं. एलीसन अक्सर अपनी बेटी के पालन-पोषण की तस्वीरें और वीडियो अपने सोशल मीडिया  अकाउंट पर एलीसन शेयर करती रहती हैं. सिंगल चाइल्ड के फैसले को लेकर उनका कहना है कि वो फिर से उन सारी जिम्मेदारियों को नए सिरे से शुरु करने का सोच कर घबरा जाती हैं. फिर से वो सब कुछ सिखाना जो अब तक बेटी को सिखाती आई हैं. उसकी शुरू से शुरुआत नहीं करना चाहती. एक बेटी के साथ वो खुश और संतुष्ट हैं. वही उनकी सास का कहना है कि उसे बच्चे पालने नहीं आते, पहली बेटी की देखभाल भी वो ठीक से नहीं कर पाती इसीलिए दूसरा बच्चा पैदा नहीं करना चाहती.

क्या दो बच्चे होकर हमेशा देते हैं एक-दूसरे का साथ?
दो बच्चों की ज़रूरत के तर्क को खारिज करने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड होते ही दो दिन के अंदर 30 हज़ार बार देखा गया. कई पैरेंट्स ने इस बारे में अपने-अपने विचार भी साझा किए. राय थी कि दो या उससे ज्यादा बच्चे होने पर भी सभी हमेशा साथ रहें, एक-दूसरे का साथ निभाएं इसकी कोई गारंटी नहीं. एक ने बताया कि वो 4 भाई बहन है, लेकिन सभी अलग-अलग देशों में रहते हैं. कभी-कभार ही बात हो पाती है. और दो तो ऐसे है जो एक-दूसरे की शक्ल भी देखना पसंद नहीं करते. वहीं एक और ने बताया कि वो तीन सिबलिंग्स हैं लेकिन सभी अलग-अलग शहर और राज्य में हैं. उन्हें एक-दूसरे से मिले अरसा हो गया है. इन तर्कों के बाद एलिसन अपने फैसले को लेकर और मजबूत हो गई. उन्हें सिंगल चाइल्ड की मां होने पर कोई अफसोस नहीं है.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, Parenting

Leave a Comment