Video : अनोखा पेड़ जो ऑक्सीजन ही नहीं पानी भी देता है, काटने पर निकलती है साफ जलधारा !


पेड़-पौधे हमारी ज़िंदगी में अहम भूमिका निभाते हैं. हमारे खाने-पीने के लिए वो अनाज और फल-सब्जियां देते हैं. गर्मियों में छाया और सांस लेने के लिए ऑक्सीजन देते हैं. हालांकि आप ऐसे पेड़ (Water Tree) के बारे में नहीं जानते होंगे, जो इन सबके साथ-साथ पीने का साफ पानी भी देता है. इस दुर्लभ पेड़ (Terminalia Tomentosa) का एक वीडियो इस वक्त सोशल मीडिया पर वायरल (Water Tree Viral Video) हो रहा है.

किसी पेड़ को काटने पर अगर उसमें से पानी की धार निकलती हुई दिखाई दे, तो आपको हैरान होने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि ये पेड़ टर्मिालिया टोमेनटोसा (Terminalia Tomentosa) है. अगर प्यास के गला सूख रहा हो और आस-पास इस पेड़ के दर्शन हो जाएं, तो आप खुद को किस्मतवाला समझ सकते हैं. हालांकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में पता नहीं है, इसलिए पेड़ का वीडियो देखकर वे हैरान हो रहे हैं.

प्यास बुझाने वाला पेड़
वायरल हो रहे वीडियो को देखकर लोग हैरान हैं कि भला पेड़ से पानी की धार कैसे निकल सकती है. अचंभित कर देने वाले वीडियो में एक शख्स पेड़ पर कुल्हाड़ी से वार करता है और फिर छाल कटते ही पेड़ से पानी की तेज़ धार निकल पड़ती है. ये आदमी इस पानी को पीना शुरू कर देता. ये पेड़ कहीं और नहीं बल्कि अपने ही देश में पाया जाता है, जिसे वॉटर ट्री यानि पानी वाला पेड़ भी कहा जाता है. इसमें से निकलने वाला पानी बिल्कुल साफ और पीने लायक होता है.

ये भी देखें- दुनिया में सबसे ज्यादा वजन वाला तोता, जो पंखों से लेता है पैराशूट का काम !

लोग बोले- ये तो चमत्कार है !
वीडियो ट्विटर पर Erik Solheim नाम के शख्स ने अपने अकाउंट से शेयर किया है. अब तक वीडियो को 58 हज़ार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और लोग इस पर अपनी-अपनी प्रतिक्रिया भी दर्ज करा रहे हैं. पोस्ट के साथ ही पेड़ के बारे में बताया गया है कि ये टर्मिालिया टोमेनटोसा (Terminalia Tomentosa) है, जिसे क्रोकोडाइल बार्क ट्री भी कहा जाता है. 30 मीटर ऊंचाई वाले ये पेड़ ज्यादातर सूखे और नम जंगल में मिलते हैं. इनके तने में पानी भरा होता है, जो इन्हें जलने से भी बचाता है. बौद्ध समुदाय के लोग इसे बोधि वृक्ष भी कहते हैं.

Tags: Amazing facts, Viral news, Weird news



Leave a Comment