चेहरे पर चेहरा तलाशने की पहेली सुलझाना नहीं है आसान, 1 तस्वीर में छुपे 13 फेसेज़ में आपको कितने नज़र आए?


कभी-कभी ऐसी पहेली सामने आ जाती है जो बचपन की यादें ताज़ा कर देती है. बचपन की यादों से मतलब सिर्फ इतना है कि उस उम्र में हम प ऐसी नजाने कितनी ही पहेलियों से गुज़रते थे. लेकिन अब अब ऐसी कोई पेंटिंग विरलय ही मिलती हा. लेकिन जब मिलती है तो उसे सुलझाने में दिमाग की जितनी बैंड बजती है उतना ही मज़ा भी आता है.

यूक्रेनी कलाकार ओलेग शुप्लियाक ने ऐसी ही पेचिदा पेंटिंग बनाई है जिसकी गुत्थी सुलझाना बच्चों का खेल नहीं है. ये पेंटिंग दिमाग की दही करने में पूरी तरह सक्षम है. इस ऑप्टिकल इल्यूजन पेंटिंग में छिपे कुल 13 चेहरों को खोजने की चुनौती दी गई है. साथ ही ये साथ दावा भी किया जा रहा है कि अब तक अधिकांश लोग 4 या 5 चेहरे ही खोजने में सफल हो पाए हैं.

optical illusion

सौ.इंटरनेट- कुछ पत्थरों में, कुछ केंद्र में तो कुछ चेहरे छुपे हैं पेड़ों और झाड़ियों के बीच

जंगल के सुंदर दृश्य में छिपे हैं 13 चेहरे
ऑप्टिकल इल्यूजन पेंटिंग में जंगल का सुंदर दृश्य बनाया गया है जिसमें 13 चेहरे छुपे हुए हैं. पहली नज़र में चार चेहरे दिखाई देते हैं, जो कि पेंटिंग के सेंदर में होने के चलते आसानी से पहचाने जा सकते हैं. वहीं चार और चेहरे नज़र आ सकते हैं जो अपने आकार से बेहद बड़े हैं. अब तलाश है कुछ और चेहरों की तो पेंटिंग के दाईं ओर ज़रा गौर करने पर कुछ और कामयाबी हाथ लग सकती है जहां एक-दूसरे के ठीक बगल में दो और चेहरे नज़र आ सकते हैं.

optical illusion

ध्यान से देखने पर दिखेंगे कई और ऐसे चेहरे जो पेड़ और दूसरे चेहरों के बीच उलझे हुए हो सकते हैं

कुछ हैं आसान मगर कुछ चेहरों की तलाश है मुश्किल
हमारी नज़र तस्वीर की केंद्र में टिक जाती है यही वजह है कि आकार में बड़े होने के बावजूद दो चेहरों पर ध्यान नहीं गया. अगर बाकी की पेंटिंग को करीब से देखें तो तस्वीर के ऊपरी आधे हिस्से में यानि जिस जगह पेड़ों की कतारें हैं वहां पेड़ और झाड़ियों के बीच 4 और चेहरे नज़र आ जाएंगे. थोड़ा और ध्यान दिया जाए तो पेड़-पहाड़ और चट्टानो के बीच कुछ लोगों की आंख, नाक और होंठ की आकृति साफ नज़र आने लगेगी. अंतिम बारी है उन अंतिम तीन चेहरों को ढूढने की जिन्हें खोजना सबसे मुश्किल था. क्योंकि वे तीन चेहरे बाकी चेहरों और पेड़ों के बीच में कहीं छुपे हुए से दिख रहे थे जिनमें से एक पेड़ की पत्तियों के बीच बाईं ओर, दूसर सफेद घोड़े के पीछे और आखिरी दाहिनी ओर पेड़ की डालियों के बीच छिपा हुआ है.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke

Leave a Comment