जिस शेर को पाल-पोसकर किया बड़ा, वही बन बैठा मालिक की जान का दुश्मन !


Lion Attacked Zookeeper : आपने ऐसे तमाम चौंका देने वाले वीडियो देखे होंगे, जिसमें लोग खतरनाक से खतरनाक जानवर के साथ बेहद दोस्ताना रवैया दिखाते नज़र आते हैं. हालांकि जानवर कब जानलेवा रुख अख्तियार कर लें, कहा नहीं जा सकता है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि साउथ अफ्रीका (South Africa Zoo) में एक चिड़ियाघर में शेर ने अपनी ही देखभाल करने वाले पर हमला बोल दिया.

The Sun की रिपोर्ट के मुताबिक माइक हॉग नाम के शख्स पर शेर ने हमला मेकारेल प्रीडेटर सेंटर में किया. इस घटना के बारे में सुनकर किसी के भी रोंगटे खड़े हो जाएंगे. रोज़ की तरह ही शेर के आस-पास घूम रहे माइक को कतई इस बात का अंदाज़ा नहीं था कि शेर उन पर हमला भी कर सकता है, लेकिन उसने न सिर्फ उन्हें दौड़ाकर पकड़ा बल्कि घसीटता हुआ ले भी गया.

चिड़ियाघर के मालिक पर टूट पड़ा शेर
माइक और उनका ब्रिटिश परिवार दक्षिण अफ्रीका का थाम्बाज़िम्बी में लायन रिज़र्व चलाते हैं. पहले उन्होंने इसे सैंक्चुअरी के तौर पर विकसित किया था, जो शेरों को एक सुरक्षित वातावरण में रखता था और ब्रीडिंग को प्रमोट करता था. रेडिट पर वायरल हुई फुटेज में देखा गया कि माइक शेर की बाड़ में टहल रहे हैं. शायद ये उनका रोज़ाना का काम होगा. इसी बीच शेर उनकी तरफ दौड़ता है, जब तक वे लोहे के दरवाज़े के पीछे जाते, शेर उन्हें दौड़ाकर पकड़ लेता है और किसी बेजान गुड़िया की तरह खींचता हुआ झाड़ियों के पीछे ले जाते है. मंज़र को देखकर लोग सन्न रह जाते हैं और मदद की गुहार लगाते हैं.

Zookeeper Attacked by Lion, Lion Attacked Zookeeper, South Africa Zoo, Mike Hodge, MARAKELE ANIMAL SANCTUARY, Lion Reserve, Lion Attack, Lion Attacked Owner,  Lion, Wildlife News, Wildlife Photos

माइक और उनका ब्रिटिश परिवार दक्षिण अफ्रीका का थाम्बाज़िम्बी में लायन रिज़र्व चलाते हैं. (Credit- Facebook)

बच गई जान …
शेर माइक को खींचते हुए ले जा रहा होता है, इसी बीच मदद के लिए शोर सुनकर हवा में गोलियां दागी गईं. गोलियों की आवाज़ सुनकर शेर भागा नहीं और आखिरकार रेंजर्स ने उसे गोली मार दी. माइक को वहां से एयरलिफ्ट करके अस्पताल पहुंचाया गया.

Zookeeper Attacked by Lion, Lion Attacked Zookeeper, South Africa Zoo, Mike Hodge, MARAKELE ANIMAL SANCTUARY, Lion Reserve, Lion Attack, Lion Attacked Owner, Lion, Wildlife News, Wildlife Photos

गनीमत ये रही कि सर्जरी के बाद माइक ठीक हो गए. (Credit- Facebook)

गनीमत ये रही कि उनकी सर्जरी के बाद वो ठीक हो गए. शेर ने उन्हें काटा भी था और उसके पंजों के घाव उनकी गर्दन और पीठ पर थे. उनका जबड़ा भी हमले में टूट गया था. माइक को जब पता चला कि उनके पाले हुए 10 साल के शेर शांबा को उनकी जान बचाने के लिए मार दिया गया, तो वे काफी दुखी भी हुए. ये घटना साल 2018 की बताई जा रही है, जिससे जुड़ा हुआ वीडियो रेडिट पर वायरल हो गया है.

Tags: Ajab Gajab, Lion, Wildlife news in hindi

Leave a Comment