मनमौजी तस्वीर में छुपा है रहस्य, क्या ऑप्टिकल भ्रम को समझने के लिए पर्याप्त है आपकी स्मार्टनेस?


ट्रिकी भ्रम वाली तस्वीरें या वीडियो कव कैसे आपके दिमाग को जाम कर दे पता ही नहीं चलता. कई भ्रम ऐसे होते हैं जिनमें सिर्फ क्या दिखता है यही मायने नहीं रखता बल्कि उन तस्वीरों में छुपी होता है ऐसा राज़ जिसे समझना ही बताएगा कि कितने स्मार्ट हैं आप.

ट्रिकी ऑप्टिकल इल्यूजन में एक छिपा हुआ रहस्य है जिसे लेकर पूछा जा रहा है कि क्या आप उसे समझने के लिए आपकी समझ काफी है? क्लासिक इल्यूजन पर एक नया रूप एक मोबाइल संस्करण है, जिसमें एक वीडियो है जो आपके कौशल का परीक्षण करेगा औऱ इसके लिए मोशन डायनेमिक एबिंगहॉस की सुविधा भी है. जो सर्कल के चारों ओर एक ही आकार के गोले नज़र आ रहे हैं?

TRICKY optical illusion

सौ.सोशल मीडिया- एक नज़र में अलग-अलग आकार के दिखने वाले सर्कल्स दरअसल एक ही आकरा हैं, लेकिन लगातार घूमते रहने से बदलता दिखता है शेप

दाईं ओर बड़ा और बाईं ओर छोटा दिखता है सर्कल
एबिंगहॉस भ्रम का एक गतिशील संस्करण जिसे द डायनेमिक एबिंगहॉस कहा जाता है और इल्यूजन ऑफ द ईयर वेबसाइट पर प्रकाशित हुआ जो एक क्लासिक स्पिन दिखाता है. सेंटर में एक सर्कल के अलावा आसपास 6 गोलाकार आकृतियां है. पहली नज़र में केंद्र और किनारे के गोलों का आकार अलग-अलग दिखेगा लेकिन असल में वो है एक से. लेकिन लगातार मूविंग रहने से वो अलग-अलग नज़र आ सकते हैं. शोधकर्ता के मुताबिक इस क्लासिक आकार के विपरीत भ्रम में अंदरूनी सर्कल को दाईं ओर बड़ा और बाईं ओर छोटा माना जाता है.

दूर से देखने पर मजबूत हो जाती है इमेज
एक रिसर्चर क्रिस्टोफर डी ब्लेयर, गिदोन पी कैप्लोविट्ज़ और रयान ईबी म्रुज़ेक लिखते हैं कि एक केंद्रीय सर्कल, जो एक ही आकार में रहता है मगर उसका आकार बदलता हुआ सा लगता है. ये समय के साथ बढ़ने और सिकुड़ने वाले गोलों के ग्रुप से घिरा होता है. वीडियो में प्रस्तुत दूसरा मूविंग डिस्प्ले बाहरी सर्कल में पीले बिंदु पर फोकस करने के लिए कहता है. क्योंकि पूरी इमेज स्क्रीन पर चलती है, जिससे परिधि के घेरे बढ़ते और सिकुड़ते रहते हैं. हालांकि अगर आप केंद्रीय सर्कल से दूर देखते हैं या अपनी आंखें घुमाते हैं, तो भ्रम का इफेक्ट आश्चर्यजनक रूप से मजबूत होता जाता है.

Tags: Ajab Gajab news, Khabre jara hatke, OMG

Leave a Comment