बिना टेस्ट पास किये ही नौसिखिये ने उड़ा दी प्लेन, 40 मिनट बाद एयरलाइन्स को हुआ गलती का अहसास


आज के समय में हवाई यात्रा को सबसे सरल और सुरक्षित माना जाता है. जबसे एयरलाइन्स के टिकट के दाम आम आदमी की पॉकेट में समा गए हैं, तबसे कई लोग इसी साधन का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. फ्लाइट की यात्रा से पहले एयरलाइन्स यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर गाइडलाइन फॉलो करता है. चाहे यात्री के सामान की जांच हो या एयरपोर्ट पर सेफ्टी का ध्यान रखना, हर बात को डबल क्रॉस चेक किया जाता है. लेकिन हाल ही में ब्रिटिश एयरलाइन्स के वर्जिन अटलांटिक से ऐसी गलती हुई, जिसकी किसी ने कल्पना ही नहीं की थी.

वर्जिन अटलांटिक के लंदन से न्यूयॉर्क जाने वाली फ्लाइट को एक ऐसे ट्रेनी से उड़वा दिया गया, जिसने अभी तक अपनी लास्ट फ्लाइट टेस्ट ही पास नहीं की थी. विमान के टेक ऑफ के चालीस मिनट बाद इस बात का खुलासा हुआ. जब बातों ही बातों में इस ट्रेनी ने अपने को-पायलट से इस बात का जिक्र कर दिया. फिर क्या था. पायलट ने इसकी जानकारी हेडक्वॉटर में दी और प्लेन को वापस मोड़ने का निर्देश दे दिया गया. इस चक्कर में प्लेन काफी लेट हो गई. लेकिन एक नौसिखिये द्वारा प्लेन उड़ाए जाने की बात जान यात्रियों की सांसें अटक गई थी.

नहीं पूरी हुई थी ट्रेनिंग
द सन में छपी खबर के मुताबिक़, ट्रेनी एयरबस A330 उड़ा रहा था. विमान में कई यात्री मौजूद थे. इनमें से ज्यादातर न्यूयॉर्क में छुट्टियां मनाने जा रहे थे. विमान की उड़ान के चालीस मिनट बाद यात्रियों को जानकारी दी गई कि प्लेन वापस जा रहा है. इसका नतीजा ये हुआ कि फ्लाइट तीन घंटे डिले हो गई. बाद में रिप्लेसमेंट के बाद विमान ने वापस उड़ान भरी. जब यात्रियों की इसकी असली वजह पता चली तो सबके होश उड़ गए. बिना टेस्ट पास किये ही किसी को प्लेन उड़ाने देने की इजाजत देना यात्रियों की जान से खिलवाड़ करना था.

virgin atlantic

एयरलाइन्स ने मांगी माफ़ी
जब विमान को वापस मोड़ा गया, तब वो आयरलैंड क्रॉस कर गया था. इतनी दूर आ जाने के बाद इस बात का खुलासा हुआ. प्लेन को वापस बुलाकर अनुभव वाले क्रू के साथ भेजा गया. इस घटना के सामने आने के बाद एयरलाइन्स ने अपनी गलती के लिए माफ़ी मांगी है. वर्जिन अटलांटिक के प्रवक्ता ने कहा कि गलती की वजह से फ्लाइट जो लंदन से न्यूयॉर्क जा रही थी, को वापस बुलाना पड़ा है. इसके लिए खेद है. जिस ट्रेनी के साथ विमान की उड़ान की गई थी, उसे रिप्लेस कर अनुभव वाले पायलट के साथ वापस विमान को भेजा गया.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

Leave a Comment