Fri. May 27th, 2022


प्रकृति ने अपनी गोद में कई तरह की चीजों की परवरिश की है. कुछ चीजें इंसान के लिए फायदेमंद होती हैं तो कुछ बेहद नुकसानदायक. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक ऐसे पौधे की तस्वीर शेयर की जा रही है, जिसे एक्सपर्ट्स बेहद खतरनाक बता रहे हैं. इस पौधे के छूने भर से शरीर में फोड़े से लेकर स्किन के जलने और यहां तक की अंधेपन की भी संभावना हो जाती है. होगवीड नाम का ये पौधा मूल रूप से ब्रिटेन में पाया जाता है लेकिन कुछ समय से ये इस जगह दिखाई नहीं दिया था. लेकिन अब एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये पौधा फिर से दुनियाभर में फैलने लगा है.

होगवीड नाम का ये पौधा बेहद खतरनाक होता है. इससे स्किन में फोड़े पड़ जाते हैं. यहां तक की अंधेपन के भी चांसेस बढ़ जाते हैं. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, ये पौधे भी उतनी ही तेजी से फैलते हैं. बीते दिनों ब्रिटेन का तापमान काफी बढ़ गया है. ऐसे में एक्सपर्ट्स को डर है कि कहीं फिर से ये पौधा वहां फ़ैल ना जाए. एक्सपर्ट्स ने लोगों को इसे लेकर चेतावनी जारी कर दी है. उन्होंने साफ किया है कि अगर आपको ये पौधा दिखे तो इसे छूने की कोशिश तो बिलकुल ना करें. हो सके तो हाथ में ग्लव्स लगा कर इसे उखाड़ फेंके.

थर्ड डिग्री की जलन के लिए मशहूर
होगवीड पौधा गर्मियों में उगता है. ये पौधा करीब 23 फ़ीट तक बढ़ सकता है. साथ ही सीके संपर्क में आने से थर्ड डिग्री बर्न भी हो सकता है. साथ ही साथ ये पौधा इतना खतरनाक है कि इससे अल्सर और यहां तक कि अंधापन भी हो सकता है. ब्रिटेन के ग्रामीण इलाकों, खासकर Gloucestershire, Herefordshire और Somerset में होगवीड काफी देखा जाता है. गांव के कई लोग अनजाने में इस पौधे के संपर्क में आ जाते हैं और अपना नुकसान कर बैठते हैं. अब एक्सपर्ट्स ने इसे लेकर वार्निंग जारी कर दी है.

hogweed plant

बच्चे होते हैं आसान शिकार
होगवीड पौधे के ऊपर सफ़ेद रंग के फूल लगते हैं. ये फूल देखने में आकर्षक होते हैं. इनसे बच्चे आकर्षित होते हैं और फूलों की तरफ खींचे चले जाते हैं. मासूमों को क्या पता होता है कि जिस पौधे के नजदीक वो जा रहे हैं, उनके संपर्क में आने से स्किन जल सकती है. ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं जहां इस जहरीले पौधे की वजह से इंसान की जान पर बन आई हो. इसके अलावा इन पौधों से मिले जख्म जिंदगीभर के लिए बॉडी पर असर छोड़ जाते हैं. कई बार तो इनकी वजह से लोग अंधे भी हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपको ये पौधा कहीं नजर आए तो इससे दूर ही रहें. हालांकि, भारत में होगवीड अभी तक देखने को लेकिन जिस तरह से क्लाइमेट चेंज हो रहा है, उसे लेकर एक्सपर्ट ने वार्निंग तो दे डाली है.

Tags: Ajab Gajab, Khabre jara hatke, OMG, Weird news

Leave a Reply

Your email address will not be published.